July 5, 2024

करमवीर भारत

ताज़ा हिंदी ख़बरें

मनोज सिन्हा बोले – हमारी कोशिश जम्मू-कश्मीर से अगले 5 साल में बेरोजगारी खत्म की जाए

 

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि राज्य प्रशासन का मकसद अगले पांच वर्षों के दौरान केंद्र शासित राज्य में बेरोजगारी को खत्म करना है। वह यहां युवाओं से जुड़ाव बढ़ाने से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। कार्यशाला का आयोजन जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा किया गया था और इसमें अशोक लीलैंड, ICICI फाउंडेशन, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, कई विश्वविद्यालयों, आईआईएम और आईआईटी सहित देश भर से नीति विश्लेषकों ने भाग लिया।

पांच साल में खत्म करना है बेरोजगारी: सिन्हा
सिन्हा ने कहा, 'मुझे खुशी है कि आज बड़े व्यापारिक घराने यहां हैं और वे हमारा पूरा समर्थन कर रहे हैं। हम एक नीति दस्तावेज तैयार करेंगे, जिस पर हम काम करेंगे। योजना तैयार होने के बाद हम आपके साथ सभी ब्यौरा साझा करेंगे। हमारा उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में पांच साल में बेरोजगारी को खत्म करना है।'

इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर दिया बल
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य युवाओं को आकर्षित करने के लिए अवसर और बुनियादी ढांचा तैयार करना, उनके मुद्दों और चिंताओं को दूर करना और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है।

मिशन-2025 के जरिए खत्म करना होगा अंतर
सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रीय औसत बेरोजगारी दर 13.8 प्रतिशत है, जबकि इसकी तुलना में जम्मू-कश्मीर में यह आंकड़ा 25 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इस अंतर को ठीक करने के लिए हमारे पास ‘मिशन 2025’ है, जिसके तहत हमें जम्मू-कश्मीर के 80 प्रतिशत युवाओं के लिए अवसर तैयार करने हैं।