October 6, 2024

करमवीर भारत

ताज़ा हिंदी ख़बरें

इस धनतेरस चांदी और तांबे के बर्तन खरीदने से होगा अधिक लाभ

 

आज धनतेरस है और आप भी इस बात की प्लानिंग कर चुके होंगे कि इस साल पावन त्रियोदशी तिथि पर आपको किन-किन चीजों की खरीदारी करनी है। हम आपसे कहना चाहते हैं कि अपनी इस शॉपिंग लिस्ट में शुद्ध धातुओं से बने बर्तन और शामिल कर लीजिए। क्योंकि यह दिवाली हर बार से कुछ अलग और खास है। इसलिए आपके स्वास्थ्य से बढ़कर और कुछ नहीं हो सकता।

धनत्रियोदशी के दिन आमतौर पर हमारे समाज में चांदी का सिक्का और बर्तन खरीदने का चलन है। हम आपसे कहना चाहते हैं कि हर साल तो आप स्टील के बर्तन खरीदते हैं। लेकिन इस बार शुद्ध धातुओं से बने बर्तन खरीदें। ताकि कोरोना काल में आपकी सेहत इन धातुओं के गुणों से चमक उठे।

-तांबा, पीतल, कांसा, चांदी इत्यादि धातुओं को शुद्ध धातु माना जाता है। ये सभी धातुएं किसी ना किसी रूप में हमारे शरीर को निरोगी रखने का कार्य करती हैं।

– जैसे तांबे के बर्तनों का उपयोग करने से पेट संबंधी रोग नहीं सताते हैं। लोहे के बर्तनों में बने खाने का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

-चांदी के बर्तनों में भोजन करने से हमारी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। वहीं, पीतल और कांसे के बर्तन में खाना खाने से हमारा शरीर मजबूत बनता है।

-इस समय हमारा देश और पूरा विश्व कोरोना संक्रमण की महामारी से जूझ रहा है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि हर पल सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बर्तनों और खाने के माध्यम से भी यह वायरस फैल रहा है।

-इसलिए आप तांबे और चांदी के बर्तनों में भोजन करेंगे तो अधिक सुरक्षित रहेंगे। चांदी में प्राकृतिक रूप से इस तरह के गुण पाए जाते हैं, जो इसकी सतह पर लगे किसी भी बैक्टीरिया और वायरस को निष्क्रिय कर देते हैं।

-तांबा एक ऐसी धातु है जो पानी के अंदर मौजूद विकारों को प्राकृतिक रूप से साफ करती है। साथ ही पानी के गुणों में वृद्धि करती है। इसके लिए जरूरी है कि आप तांबे की जग या बाल्टी में 8 से 10 घंटे तक पानी के भरकर रखें और फिर इसका सेवन करें।

-जैसा की आपको पता है कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों के लिवर और किडनी पर बुरा असर डाल रहा है। आपको बता दें कि तांबे के बर्तन में रखा गया पानी पीने से लिवर और किडनी की सेहत अच्छी रहती है। ऐसा करने इन अंगों को नुकसान पहुंचानेवाले वायरस इन पर जल्दी से हावी नहीं हो पाते हैं।

इस तरह होगा डबल फायदा
-आपको पता है कि धनतेरस पर महंगी आभूषण और बर्तन दो कारणों से खरीदे जाते हैं। पहला कारण तो यह कि धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन शुद्ध धातु खरीदने से घर की संपदा में 13 गुना वृद्धि होती है। दूसरा कारण यह है कि घर नए बर्तन लाने से रसोईघर में एक नई सकारात्मकता आती है। इससे मन प्रसन्न रहता है और घर का वातावरण खुशहाल होता है।

-यदि इस धनतेरस पर आप शुद्ध धातुओं के बर्तन खरीदेंगो तो आपको इन दोनों लाभों के अतिरिक्त एक और डबल फायदा होगा। वह ऐसे समय के साथ शुद्ध धातु के रेट बढ़ते रहेगें। तो इस तरह से ये बर्तन आपके पास एक तरह की जमा पूंजी होंगे। दूसरा फायदा यह कि इन बर्तनों में भोजन करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आपको अपने इलाज में पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे!